डी.ए.वी. शताब्दी काॅलेज में 570 से अधिक विद्यार्थी पुरस्कृत

0
393
फरीदाबाद: डी.ए.वी. शताब्दी काॅलेज, फरीदाबाद में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में  सत्र 2015-2016 से 2017-2018 तक के तीन सत्रों के  कुल 570 से अधिक विद्यार्थियों  को पुरस्कृत किया गया। काॅलेज के कुल 277 विद्यार्थियों ने पिछले तीन सत्रों में एम. डी. यू. रोहतक में पहली  रैंक से  पंद्रहवी  रैंक तक के मैरिट होल्डरों की सूची में अपना नाम अंकित करके काॅलेज  को गौरवान्वित कराया है। साथ ही एक्स्ट्रा म्यूरल एक्टिविटी, एन. सी. सी., एन. एस. एस., यूथ रेडक्राॅस क्लब , वूमेन सेल, कानूनी साक्षरता सेल आदि अनेक  क्षेत्रों में अव्वल रहें विद्यार्थियों ने  भी अन्तर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीयस्तर पर काॅलेज का नाम ऊँचा किया है। इन सभी होनहार छात्रों को नगद राशि  और ट्राॅफी देकर पुरस्कृत किया गया।
इस अलंकरण समारोह में मुख्य अतिथि डी.ए.वी. मैनेजिंग कमिटी  के उपप्रधान डाॅ. रमेश आर्या और समारोह की अध्यक्षता डी.ए.वी. मैनेजिंग कमिटी  के कोषाध्यक्ष डाॅ. डी. वी. सेठी ने की। पुरस्कार वितरण समारोह में कुल 277 यूनिवर्सिटी मैरिट होल्डर, ईमा के 166, एन. सी. सी. के 46, एन. एस. एस. के 16, विज्ञान प्रदर्शनी   के  16, यूथ रेडक्राॅस के 15, वूमेन सेल के 6, कानूनी साक्षरता के 20 एवं 8  ऑल  राउण्डर स्टूडेंटस को पुरस्कृत कर उन्हें सम्मानित किया गया। पिछले वर्ष  एम. डी. यू . रोहतक में  डी.ए.वी  के कुल 231 छात्रों ने मैरिट लिस्ट में अपना नाम दर्ज  करवाया और इस वर्ष भी मात्र एक ही सेमेस्टर में 133 विद्यार्थियों  ने यूनिवर्सिटी रैंक के साथ  पूरे ‘विश्वविद्यालय में अपने झंडे गाड़े है ! इन छात्रों में से कुल 8  छात्रों  ने नम्बर वन रैंक  प्राप्त की है ! अकेले वाणिज्य विभाग ( एस. एफ . एस .) के 21  छात्रों ने इसमें स्थान प्राप्त किया  है !
इस मौके पर कॉलेज का वार्षिक रिपोर्ट, कॉलेज पत्रिका माइंड गुरु, स्पोर्ट्स रिपोर्ट, इमा रिपोर्ट एवं कैंपस प्लेसमेन्ट रिपोर्ट का मुख्य अथिति द्वारा लोकार्पण किया गया |
एक्स्ट्रा म्यूरल एक्टिविटी  में डी.ए.वी. कॉलेज ने लगातार 11  वी बार चैम्पियशिप की ट्रॉफी पर अपना कब्जा किया है ! इस वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर महेंदी प्रतियोगिता में  डी.ए.वी की छात्रा  ने प्रथम स्थान  प्राप्त किया !
 स्पोर्ट्स में डी.ए.वी कॉलेज ने 22 बार लगातार चैंपियनशिप जीतकर दूसरा ओवरऑल पोज़िशन  हासिल की ! कॉलेज ने स्पोर्ट्स में  उच्चतर शिक्षा निदेशालय  द्वारा करवाए  इवेंट में 2  बार स्टेट चैम्पियशिप का  अवार्ड जीता है ! सत्र 2017 -2018 में स्पोर्ट्स के 51 विधार्थियो  ने लगभग नौ लाख  रूपये की नकद राशि जीतकर  अन्तर्राष्ट्रीय स्तर में 2  स्वर्ण , 6  रजत और २ कांस्य पदक और राष्टीय स्तर पर 21 स्वर्ण , 23  रजत और  कांस्य पदक  तथा राज्य स्तर पर 69 स्वर्ण , 70  रजत और 29  कांस्य पदक  के साथ अपना दबदबा बनाये रखा है !
सत्र 2017 -2018  में ही एन. सी. सी. के दो स्टूडेंट्स ने हरियाणा का प्रतिनिधित्व करते हुए राजपथ परेड में शामिल होकर कॉलेज  का नाम ऊँचा  किया है ! राष्टीय स्तर पर एन. सी. सी. के दो छात्रों का वर्ल्ड लेवल ट्रिप के लिए चयन हुआ है और 10 कैडेट्स ने नेशनल लेवल कैंप में भाग लेकर कॉलेज को गौरवान्वित  कराया है !
कॉलेज के प्लेसमेंट सेल ने विभाग ने गत वर्ष विभिन प्रतिष्ठित कम्पनियों में कुल 231 विद्यार्थियों को प्लेसमेन्ट दिलाने में बहुत अहम भूमिका निभाई है  और इस वर्ष भी अभी तक 251  विद्यार्थियों  ने  प्रतिष्ठित कम्पनियों में  महत्वपूर्ण पद  प्राप्त किये है !
इन उब्लब्धियो से मुग्ध होकर एवं  ईमा के बच्चों द्वारा दी गयी प्रस्तुतियों से प्रभावित होकर मुख्य अतिथि ने स्वंय  “माइम ” की सुंदर प्रस्तुति  दिखा कर सभी छात्रों एवं शिक्षकों को हतप्रभ कर दिया ! उन्होंने सभी छात्रों को बधाई देते हुए उन्हें अत्यंत  सौभाग्य -शाली बताया कि  वे सब डी.ए.वी शताब्दी कॉलेज के अमूल्य रत्न है और उन्हें इसी तरह मेहनत करके जीवन में  और आगे बढ़ना है ताकि ईश्वर की  असीम कृपा उन  पर सदा  बनी रहे  और वे अपने माता पिता , गुरुजनो और अपने कॉलेज का नाम आगे भी रोशन करते रहे
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एवं  डी.ए.वी शतब्दी कॉलेज की नीव रखने वाले डी.वी सेठी ने  कॉलेज की एवं प्राचार्य महोदय सतीश आहूजा  की  प्रशंसा करते हुए उन्हें सम्मानित करते हुए इन सभी उब्लब्धियो के पीछे उनकी मेहनत और निष्ठां की सराहना  की और कहा कि इस कॉलेज ने सदैव मानव को मानवता का पाठ पढ़ाया है और छात्रों को सदैव अपनी भारतीय संस्कृति से जोड़ कर रखने का प्रयास किया ! इसी कड़ी में डी.ए.वी. शताब्दी काॅलेज में 30 वर्षों से अधिक अपनी सेवाऐं प्रदान करने के लिए शिक्षक  वर्ग में 12 वरिष्ठ प्रोफेसरों को और गैर शिक्षण वर्ग में 3 कर्मियों को और विभिन्न क्षेत्रो में उम्दा कार्य करने वाले शिक्षकों को   भी विशिष्ट रूप से सम्मानित किया गया।डी.ए.वी. शताब्दी काॅलेज फरीदाबाद के लिए यह एक अत्यंत गौरव का क्षण है कि डी.ए.वी.   कॉलेज ने अपनी उपलब्धियो से सम्पूर्ण हरियाणा में नम्बर वन कॉलेज का गौरव  प्राप्त किया है ! काॅलेज प्राचार्य डा. सतीश  आहूजा के दिशा निर्देशन में  कार्यक्रम संयोजिका डाॅ. सुनीति आहूजा और संयोजक प्रोफेसर मुकेश  बंसल ने इस समारोह का सफलता पूर्वक आयोजन कराया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here