इटली की बीच से सफेद रेत ले जानेवाले दंपती को हो सकती है 6 साल की जेल

0
273

 

इटली: इटली की समुद्र तट से रेत उठाकर ले जानेवाले दंपती को अब 6 साल तक की जेल हो सकती है। सूत्रों के अनुसार, , इटली के सरदिनिया बीच पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। इस टापू की प्राकृतिक सुंदरता को बचाने के लिए कुछ सख्त कानून भी हैं। सरदिनिया बीच पर छुट्टी बनाने गए फ्रांस के दंपती को अब 6 साल की जेल की सजा भुगतनी पड़ सकती है। दंपती छुट्टियां मनाने के बाद यादगार के तौर पर समुद्र की सफेद रेत को बोतल में भरकर ले जा रहे थे।
इटली में सफेद रेत सुरक्षित रखने के लिए कानून है। अगर सफेद रेत को क्षति पहुंचाई जाए या इसे लेकर जाया जाए तो पर्यटकों को जुर्माने के साथ जेल की सजा का प्रावधान है। फ्रेंच दंपती का कहना है कि उन्हें रेत संरक्षण कानून की जानकारी नहीं थी और उन्होंने अनजाने में ऐसा किया। पोर्टो टोरेस शहर की पुलिस ने रोजाना होनेवाली आम चेकिंग में दंपती के कार में बोतल में भरी रेत जब्त की।

कार के शीशे पर बोतल में रेत भरी देखकर पुलिस ने उसे तत्काल जब्त कर लिया। स्थानीय पुलिस का कहना है कि दंपती 40 की उम्र का है। दंपती की कार में करीब 14 प्लास्टिक बोतल में 40 किलोग्राम से अधिक रेत जब्त की गई है। शहर की एक स्थानीय अदालत में कपल को पेश किया गया और दोनों पर रेत चुराने का आरोप लगाया गया। दोनों को 3000 डॉलर जुर्माने से लेकर 1 से 6 साल तक की कैद भी हो सकती है।

फ्रांस के कपल ने खुद को बेकसूर बताते हुए कहा कि उन्हें बीच से सफेद रेत ले जाने पर लगे प्रतिबंध की जानकारी नहीं थी। इसके जवाब में पुलिस का कहना है कि टापू और बीच पर देश-विदेश की कई भाषाओं में नियमों की पट्टी लगी है। इसके साथ ही साइन बोर्ड पर भी नियमों की जानकारी संकेतों से दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here