विधानसभा चुनाव के लिए डाले गए मतों की गिनती 24 अक्टूबर को: यशपाल

0
306

पलवल, 22 अक्तूबर।जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त यशपाल ने कहा कि विधानसभा चुनाव की मतगणना की जानकारी 24 अक्टूबर को भारत निर्वाचन आयोग के मोबाइल एप वोटर्स हेल्पलाइन तथा पोर्टल रिजल्ट्स डॉट इसीआई डॉट जीओवी डॉट इन पर उपलब्ध होगी। मोबाइल एप तथा पोर्टल पर यह जानकारी राउंडवार अपडेट होगी।जिला निर्वाचन अधिकारी यशपाल ने जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना के लिए राउंड, टेबल आदि इंतजामों के साथ-साथ कम्यूनिकेशन प्लान व मीडिया मैनेजमेंट प्लान भी तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए बिना पुलिस वैरिफिकेशन के किसी भी राजनैतिक दल या उम्मीदवार का एजेंट नहीं बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि फाइनल रिजल्ट शीट, एटीआर, सुरक्षा इंतजाम आदि से संबंधित तैयारियों के बारे में संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के पंजीयन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि सभी मतगणनाकर्मी गुरूवार की सुबह छह बजे केंद्र पर उपस्थित होकर हाजिरी सहित तमाम औपचारिकताएं पूरी करने के उपरांत सात बजे विधानसभावार बनाए गए मतगणना केंद्र पर पहुंच जाएं। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना की प्रक्रिया सुबह आठ बजे आरंभ कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी मतगणना कर्मियों को निर्वाचन विभाग की ओर से पहचान-पत्र जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान विधानसभा में पांच-पांच वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का मिलान भी किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त यशपाल ने कहा कि राउंडवार मतगणना कराने के साथ-साथ सभी उम्मीदवारों के एजेंट्स को रिजल्ट की कॉपी उपलब्ध कराने के साथ-साथ हस्ताक्षर भी लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्र के भीतर किसी को भी मोबाइल फोन लेकर अंदर नहीं जाने दिया जाएगा ऐसे में ड्यूटी पर तैनात स्टाफ अपना मोबाइल फोन बाहर छोडकऱ आएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिला सभी तीन विधानसभा क्षेत्र नामत: 82-हथीन, 83-होडल (अ. जा.) विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना प्रक्रिया की पूरी तैयारी प्रशासनिक स्तर पर की गई है। उन्होंने बताया कि हथीन विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय महाविद्यालय, हथीन में बनाए गए केंद्र में होगी। 82-हथीन के मतगणना केंद्र पर ईवीएम के लिए 16 टेबल लगाई गई हैं जिनमे 15 राऊंड के साथ मतगणना होगी। वहीं 83-होडल (अ. जा.) के लिए 14 में टेबल पर 15 राऊंड में मतगणना होगी।
पलवल ने ई-पोस्टल बैलेट के लिए लगेंगी चार अतिरिक्त टेबल
पलवल के एसडीएम जितेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि पलवल विधानसभा क्षेत्र के सभी 244 मतदान केंद्रों पर हुए मतदान की गणना के लिए 14 टेबल पर ईवीएम व 4 टेबल पर ई-पोस्टल बैलेट के लिए तथा 18 राऊंड में गिनती होगी। उन्होंने बताया कि 24 अक्तूबर की सुबह आठ बजे पहले ई-पोस्टल बैलेट की गिनती होगी उसके उपरांत ईवीएम के मत गिने जाएंगे।
मतगणना के दौरान मतगणना केंद्र के समीप लागू रहेगी धारा 144जिला निर्वााचन अधिकारी एवं जिलाधीश यशपाल ने बताया कि पलवल जिला के 82-हथीन विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय महाविद्यालय, हथीन के सभागार में, 83-होडल विस क्षेत्र की मतगणना राजकीय महाविद्यालय, होडल में तथा 84-पलवल विस क्षेत्र की मतगणना डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय पलवल में होगी। मतगणना का कार्य सुचारू तथा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिलाधीश एवं उपायुक्त ने दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए मतगणना केंद्र के दायरे में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। यह आदेश मतगणना समाप्ति तक प्रभावी रहेंगे। जिलाधीश एवं उपायुक्त यशपाल ने मतगणना के दौरान जिला में शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मतगणना के दिन मतगणना केन्द्रों के 200 मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा लागू करने के आदेश जारी किए हैं। जारी आदेशों के तहत मतगणना प्रक्रिया पूरी होने तक मतगणना डयूटी से संबंधित कर्मियों, चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार व उनके चुनाव एजेट, मतगणना एजेंट तथा भारत निर्वाचन आयोग व संबंधित रिटरनिंग अधिकारियों द्वारा अधिकृत व्यक्तियों, मीडिया कर्मियों (भारत निर्वाचन आयोग-मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा-पीआईबी द्वारा जारी पहचान-पत्र के साथ) को छोडकऱ इन परिसरों के 200 मीटर के दायरे में प्रवेश की मनाही रहेगी। यह आदेश 24 अक्तूबर को मतगणना प्रक्रिया सम्मन्न होने तक प्रभावी रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here