दहेज प्रथा रोकने के लिए सामूहिक विवाह सराहनीय कार्य : बलजीत कौशिक

0
481

 

फरीदाबाद : ओल्ड फरीदाबाद के गांव दौलताबाद की चौपाल में दो गरीब कन्याओं का सामूहिक विवाह अशोका फाउंडेशन द्वारा किया गया। जिसमे मुख्यातिथि के तौर पर फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक आनंद कौशिक के अनुज व हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव बलजीत कौशिक तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में धर्मबीर खटाना व पूर्व पार्षद अनिल शर्मा मौजूद थे। इस अवसर पर दौलताबाद की सरदारी ने उनका स्वागत किया। इस अवसर बलजीत कौशिक व दौलताबाद की सरदारी ने दोनों जोड़ो को आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर बलजीत कौशिक ने सामूहिक विवाह सम्मेलन में शिरकत करते हुए सामूहिक विवाह आयोजनों को समाज की सोच में बदलाव के लिए काफी अहम बताया । नविवाहित जोड़ों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होने कहा कि सामूहिक विवाह सिर्फ एक विवाह का आयोजन भर नहीं हैं अपितु इसके प्रभाव और समाज हित में लाभ बड़े दूरगामी हैं।

उन्होंने कहा कि किसी कमजोर, जरूरतमंद या असहाय परिवार की कन्या का विवाह कराने से बढ़कर कोई पुण्य नहीं है। अशोका फाउंडेशन जैसी संस्थाएं सामूहिक विवाह जैसे सामाजिक पुण्य कार्य में अपनी सराहनीय भूमिका निभा रही हैं। उन्होने कहा कि सामूहिक विवाह का बढ़ता प्रचलन समाज के भले के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे समय की बर्बादी, दान-दहेज और फिजूलखर्ची जैसी कुरीतियों से भी समाज को मुक्ति मिल सकती है।

बलजीत कौशिक ने पढ़े लिखे नौजवानों से अपील करते हुए कहा कि दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान में योगदान दें । हमें इस पहल का अनुसरण करने की जरूरत है तभी बेटियों को बराबरी का अधिकार मिल पाएगा। इस मौके पर अशोका फाउंडेशन के प्रधान अशोक कुमार, उपप्रधान विजय राघव, सचिव आर पी सिंह, बाबा नरेंद्र महाराज, मंगत राम,नदीम,मनोज तोमर,योगेश नागर,हरि नागर,मुकेश शर्मा,अभिषेक,नवीन,प्रवीन,रिंकू सिंगला, रमेश चंद, संतराम, देवी सिंह, दया किशन, चिरंजी लाल, लखनपाल, लाल सिंह, व दौलताबाद की सरदारी ने दोनों जोड़ो को आशीर्वाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here