व्यापार वार्ता को लेकर चीन ने सकारात्मक संकेत दिये

0
403

बीजिंग: अमेरिका के साथ इस सप्ताह होने वाली व्यापार वार्ता को लेकर चीन ने सकारात्मक संकेत दिये हैं, हालांकि दोनों पक्षों के बीच प्रौद्योगिकी तथा आर्थिक संबंधों के भविष्य पर लंबी पूछ-ताछ हो सकती हैं।अमेरिका और चीन के प्रतिनिधि जारी व्यापारिक तनाव को समाप्त करने की दिशा में आगे की बातचीत के लिये सोमवार तथा मंगलवार को बैठकें करने वाले हैं।अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई उप व्यापार प्रतिनिधि जेफरी डी गेरिश कर रहे हैं। चीन ने अपने प्रतिनिधिमंडल के बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं दी है। दोनों ही पक्षों ने दो दिन चलने वाली बैठकों के एजेंडे के बारे में कोई संकेत नहीं दिया है।

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में गेरिश के साथ कृषि, ऊर्जा, वाणिज्य, वित्त तथा गृह विभाग के प्रतिनिधि शामिल हैं।चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल दो दिनों की बैठकों के दौरान सकारात्मक और रचनात्मक बातचीत करेंगे।वार्ता ऐसे समय हो रही है जब अमेरिका की शिकायत पर चीन के एक कार्यकारी को कनाडा में गिरफ्तार किया गया है।

अमेरिका ने उक्त कार्यकारी के बारे में ईरान पर लगे प्रतिबंधों के उल्लंघन की शिकायत की थी। इस गिरफ्तारी के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया।इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग एक दिसंबर को इस बात पर सहमत हुए थे कि अभी शुल्कों में वृद्धि नहीं की जाएगी। हालांकि इससे पहले ट्रंप चीन के 250 अरब डॉलर के सामानों पर 25 प्रतिशत तक शुल्क लगा चुके हैं। चीन ने इसका जवाब अमेरिका के 110 अरब डॉलर के सामानों पर शुल्क लगाकर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here