बाल कल्याण परिषद नूंह ने ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चों की प्रतिभा को निखारने का किया प्रयास : शास्त्री

0
70

नूंह | मानद् महासचिव हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद चंडीगढ़ कृष्ण ढुल के कुशल नेतृत्व व उपायुक्त महोदय पंकज प्रधान जिला बाल कल्याण परिषद नूंह के आदेश अनुसार जिले में पिछले 8 दिनों से 3 वर्ष से 14 वर्ष के सकैडों बच्चों ने प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। कोरोना महामारी के दौरान प्रत्येक व्यक्ति लॉक डाउन के कारण अपने घरों में रहकर सावधानी बरत रहे हैं । ऐसे में बच्चों के लिए बिना कुछ कलात्मक कार्य किये बिना घर पर बैठकर समय बिताना बड़ा मुश्किल हो जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद ने लॉक डाउन के समय में बच्चों के सपनों को उड़ान देने के लिए घर बैठे प्रदेश स्तर की विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताएं करवाने का निर्णय लिया था। जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सकैडों बच्चों ने घर बैठे अपनी प्रतिभाओं को उजागर किया है इस प्रतियोगिताओं को सफल बनाने में बच्चों के माता-पिता का भरपूर सहयोग रहा क्योंकि बच्चे विद्यालय में न जाकर घर पर ही पढ़ाई कर रहे हैं और शिक्षक भी उन्हें ऑनलाइन शिक्षा प्रदान कर रहे हैं तो इस प्रतियोगिता को सफल बनाने में सभी प्रतिभागियों के माता-पिता का सभी निर्णायक मंडल का बाल भवन के सभी स्टाफ का व स्वयंसेवी संस्थाओं का और सभी पत्रकार बंधुओं का इस कार्य को आगे बढ़ाने में धन्यवाद के पात्र हैं
शास्त्री ने बताया कि परिषद द्वारा गायन, डांस, निबन्ध लेखन, कविता, कहानी, मिमिक्री, खराब सामान से कलात्मक कृति, पेपर क्राफ्ट और फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताएं कराई गई जिसमें क्षेत्र की प्रतिभाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और अपने हुनर का परचम दिखाया। उन्होंने ये भी बताया कि प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताएं ऑनलाइन आयोजित करवाई जाएंगी और विजेता प्रतिभागियों को नगद इनाम और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा।
प्रतियोगिता के आठवें दिन फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 3 वर्ष से 5 वर्ष के बच्चों ने हिस्सा लिया इन नन्हे बच्चों ने जहां फैंसी ड्रेस के माध्यम से अपने हुनर को दिखाया वहीं समाज में व्याप्त पॉलिथीन मिटाओ जूट के थैले का प्रयोग करो पर्यावरण जागरूकता और सामाजिक जागरुकता पर संबंधित विश्व के प्रति जागरूक कर इस प्रतियोगिता को बेहतरीन बना दिया अभिभावकों के आभारी हैं जिन्होंने अपने बच्चों को स्वावलंबी बनाने के लिए इस प्रतियोगिता में हिस्सा दिलाया। आज फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे आयु वर्ग 3 से 5 वर्ष में प्रथम जश्नीत, द्वितीय याशी सिंगला, तृतीय वंश, और आरव ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया । इस अवसर पर आईटी सेल प्रभारी डॉ सीपी यादव निर्णायक मंडल के सदस्य अशरफ मेवाती प्राध्यापक, सविता रक्ता प्राध्यापिका अनीता रानी प्राध्यापिका की देखरेख में परिणाम निकाले गये ।
उन्होंने सभी से अपील की कि कोराना महामारी से बचने के लिए सभी नियमित रूप से मास्क लगाएं और सैनिटाइजर वह साबुन से लगातार हाथ धोते रहें ।सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए।और लॉक डाउन का पूरी तरह पालन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here