मुख्यमंत्री के सचिव एवं हरियाणा सरकार दौरा किया गया वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक

0
442

 

फरीदाबाद।मुख्यमंत्री के सचिव एवं हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव राकेश गुप्ता ने गत दोपहर बाद वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिला में विकासात्मक परियोजनाओं एवं सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के क्रियान्वयन बारे बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उन्होंने बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, पीएनडीटी एक्ट, सीएम विंडो ,हरपथ एप, ग्राम विकास योजना, पशु मुक्त शहर, सरल केंद्र, अंतोदय केंद्र ,शहरी एवं स्थानीय निकाय विकास ,सक्षम हरियाणा सहित विभिन्न विकास कार्यों की एक- एक करके विस्तार पूर्वक समीक्षा की ।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की अध्यक्षता नगर निगम फरीदाबाद के अतिरिक्त आयुक्त धीरेंद्र सिंह खड़गटा ने की। वीडियो कॉन्फ्रेंस में सीटीएम  बलीना राणा, एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान, एसडीएम, बल्लभगढ़ राजेश कुमार पुलिस आयुक्त शत्रु जीत कपूर, डीसीपी हेड क्वार्टर, डीसीपी बल्लभगढ़, सुशासन सहयोगी उत्कृष्टता सहित वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़े विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। वीडियो कॉन्फ्रेंस में को संबोधित करते हुए राकेश गुप्ता ने कहा कि बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने के लिए पीएनडीटी एक्ट की पालना जिला में पूर्ण रूप से सुनिश्चित हो। जो भी दोषी पाया जाए उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाना सुनिश्चित करें ।उन्होंने कहा कि क्रिमिनल तो क्रिमिनल होता है, वह रुपयों के लिए कुछ भी कर सकता है। इसलिए पीएनडीटी एक्ट में जो भी शिकायतें मिले उन पर पूरी सतर्कता के साथ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। पीएनडीटी एक्ट की अनुपालना सभी अधिकारी गंभीरता से करना सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ अभियान में जन सहभागिता का सहयोग भी जरूरी है। जिससे जिला में पीएनडीटी एक्ट को पूर्णतया लागू किया जा सकता है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव राकेश गुप्ता ने जिला फरीदाबाद की सीएम विंडो पोर्टल बारे सराहना करते हुए कहा कि सीएम विंडो में आई शिकायतों का निवारण निर्धारित समय अवधि में पूरा करना सुनिश्चित करें ।पुलिस विभाग, नगर निगम , श्रम कल्याण विभाग सहित कई विभागों में और भी सुधार की जरूरत है । उन्होंने हरपथ एप पर समीक्षा करते हुए कहा कि जिन जिलों में अब तक सक्षम युवाओं की कमी थी। उन जिलों में जल्द ही सक्षम युवाओं को ज्वाइन करवा कर हर पथ पर आ रही शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करना सुनिश्चित करें। साथ ही अर्बन लोकल बॉडीज, पीडब्ल्यूडी बी एंड आर, हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड, हुड्डा, विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी विकासात्मक योजनाओं और विकास कार्यों की पूरी प्रगति रिपोर्ट हर पथ एप पर अपलोड कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिलों में सड़कों के नवीनीकरण का कार्य दिसंबर माह के अंत तक पूरा करना सुनिश्चित हो । इसी प्रकार के कैटल फ्री/ पशु मुक्त शहर बनाने के लिए भी नगर निगम व अर्बन लोकल बॉडीज के अधिकारी गंभीरता के साथ कार्य करें। शहरों ,कस्बों को दिसंबर के अंत तक कैटल फ्री बनाना सुनिश्चित करें ।
राकेश गुप्ता ने ग्राम विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी जनवरी माह तक सभी गांव में ग्राम विकास योजना के तहत श्मशान घाटों की चारदीवारी, उनकी तरफ जाने वाले रास्तों को पक्का करना और वहां पर पेयजल व्यवस्था करना आगामी 20 जनवरी तक सुनिश्चित करें। इस मामले में जो भी परेशानियां आती हैं, उसके लिए पंचायत विभाग के अधिकारी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ तालमेल बनाकर इस कार्य को निर्धारित समयावधि में पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सरल केंद्र व अंतोदय केंद्रों की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी 25 दिसंबर को प्रदेश के सभी सरल केंद्र व अंत्योदय केंद्रों का उद्घाटन स्वयं मुख्यमंत्री  मनोहर लाल द्वारा किया जाना है। जहां पर सरल केंद्र व अंतोदय केंद्र चालू नहीं किए गए हैं ,उन्हें यथाशीघ्र चालू करवाना सुनिश्चित करें। सरल केंद्र व अंतोदय केंद्र पर जनता को किसी भी प्रकार की परेशानिया ना हो उनको अधिक से अधिक सुविधाएं वहां उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अर्बन लोकल बॉडीज के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शहरों को ओडीएफ किया गया जा चुका है। ओडीएफ के क्रियान्वयन में भी अधिकारी आपस में तालमेल बनाकर कार्य करना सुनिश्चित करें ।
राकेश गुप्ता ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा सक्षम हरियाणा में जिन ब्लॉकों में कार्य धीमी गति से चल रहा है। वहां शिक्षा विभाग के अधिकारी निर्धारित समय अवधि में सारी तैयारियां पूरा करना सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here