मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया दुधौला में कौशल अकादमी का उदघाटन

0
436

 

पलवल: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल कल 13 जनवरी को प्रात: 11 बजे श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, गांव दुधौला में कौशल अकादमी का उद्ïघाटन करेंगे।पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक टेकचन्द शर्मा तथा मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने शनिवार को गांव दूधौला में स्थित कौशल विश्वविद्यालय में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आगमन के दृष्टिïगत दौरा किया तथा उदघाटन स्थल की तैयारियों का जायजा लिया। इस अवसर पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कार्यों को समयबद्घ रूप से पूर्ण करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू भी उपस्थित थे।

विधायक टेकचन्द शर्मा ने कहा कि श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी देश की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी है जिसने अपने निर्माण चरण के प्रारंभिक अवस्था में ही कंस्ट्रक्शन स्किल अकादमी द्वारा स्किल प्रशिक्षण कर एक अद्भुत उदहारण प्रस्तुत किया है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के निर्माण में लगने वाले मजदूर काम करने के साथ मान्यता प्राप्त श्रेणी के कुशल कामगारों के तौर पर सक्षम बनेगें।

उन्होंने बताया कि प्रारम्भिक अवस्था में मेसन तथा बार्बेंडर कोर्सेज शुरू किये जा रहे हैं। 3.21 करोड़ रूपये की लागत से बनी इस स्किल अकादमी में 250 से 500 युवाओं को प्रतिवर्ष प्रशिक्षित किया जायेगा। एक बैच में 60 मजदूरों को ट्रेनिंग दी जा सकेगी। मजदूरों को दक्ष बनाने और उनकी कुशलता बढाने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से सर्टिफिकेट कोर्स कराने की योजना बनाई गईं है। इसके तहत कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में जाने के इच्छुक पलवल व फरीदाबाद के युवाओं और मजदूरों को कौशल विकास के कोर्स के साथ प्रशिक्षित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने कहा कि इस अकादमी से यहां के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, जिससे वे अपने परिवार की आजीविका कमाने में सक्षम बनेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here