सस्ता हुआ सोना

0
390

कोलकाता:  सोना 5.76 प्रतिशत सस्ता हुआ है। इससे ग्राहकों की गोल्ड खरीदने में दिलचस्पी बढ़ी है। जूलर्स का कहना है कि खुदरा ग्राहकों ने अक्षय तृतीया के ऑर्डर देने शुरू कर दिए हैं, जो इस साल 7 मई को पड़ रही है। वे अभी इसलिए ऑर्डर दे रहे हैं ताकि वे कम कीमत में अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीद सकें।

उन्होंने बताया कि जनवरी और फरवरी की सुस्ती के बाद गोल्ड की मांग में इस महीने रिकवरी हुई है।गोल्ड की कीमत मंगलवार को 31,900 रुपये प्रति 10 ग्राम (बिना जीएसटी के) चल रही थी, जबकि एक महीना पहले इसका भाव 33,850 रुपये था। दाम में गिरावट के साथ मांग बढ़ने के कारण बुलियन डीलर गोल्ड पर 1.5 डॉलर प्रति औंस का प्रीमियम भी मांग रहे हैं।

ऑल इंडिया जेम ऐंड जूलरी डोमेस्टिक काउंसिल के पूर्व चेयरमैन जी वी श्रीधर ने बताया, ‘कुछ हफ्ते पहले की तुलना में अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड भले ही महंगा हुआ है, लेकिन रुपये में मजबूती के कारण भारत में इसकी कीमत घटी है। हम जनवरी और फरवरी महीने में अच्छे बिजनस की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन दोनों महीनों में सेंटीमेंट पॉजिटिव नहीं था।’ रुपया सोमवार को डॉलर की तुलना में 68.53 पर बंद हुआ, जो अगस्त 2018 के बाद इसका सबसे ऊंचा स्तर है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्पॉट गोल्ड 0.3 पर्सेंट की मजबूती के साथ मंगलवार को 1,307.12 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा था, जबकि डॉलर एक दिन पहले दो हफ्ते के लो लेवल पर पहुंच गया था। माना जा रहा है कि अमेरिका का फेडरल रिजर्व (भारत के आरबीआई जैसी संस्था) इकनॉमिक ग्रोथ बढ़ाने के लिए सॉफ्ट मॉनिटरी पॉलिसी की तरफ कदम बढ़ा सकता है। इससे डॉलर में कमजोरी आ रही है। फेडरल रिजर्व की दो दिवसीय मीटिंग बुधवार को शुरू हुई। अगर उसका रुख नरम पड़ता है तो डॉलर में और गिरावट आएगी। इससे गोल्ड के दाम और नीचे आ सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here