महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस लाइन सेक्टर 30 में शिविर का किया गया आयोजन।

0
294

फरीदाबाद। हरियाणा पुलिस औऱ यूथ पाठशाला फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में ‘स्त्री सुरक्षा’ को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन चल रहा है। फरीदाबाद पुलिस लाइन में आयोजित यह शिविर पुलिस कमिश्नर के. के. राव और एसीपी क्राईम अगेंस्ट विमेन धारणा यादव की देख-रेख में संचालित हो रहा है। इस प्रशिक्षण शिविर में महिला पुलिस कर्मियों को तकनीकी आधारित आत्मरक्षा की ट्रेनिंग के साथ ही अत्याधुनिक हथियारों की प्रतिक्रितियों द्वारा उनके प्रयोग और बचाव का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
विदित हो कि इस शिविर में जिन प्रशिक्षकों द्वारा महिला पुलिस कर्मियों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जा रही हैं वो भारत की सर्वोच्च सुरक्षा एजेंसी एसपीजी से प्रशिक्षित हैं। इसके साथ ही आज महिला संवेदीकरण पर एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र में दिल्ली से आयी मनोविज्ञानी डॉ. दीप्ति और पद्मश्री पाड्येय ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन और फिजिकल एक्टिविटी के द्वारा अपना विषय रखा। जिसमें कार्य क्षेत्र में होने वाली महिलाओं की निजी समस्या और उनके समाधान पर अपनी बात रखी।
कार्यक्रम की संयोजक प्रियंका भारद्वाज ने बताया कि आज समाज में स्त्री सुरक्षा को लेकर अलग-अलग विमर्श चल रहे हैं, लेकिन जब तक महिलाएं खुद को मानसिक औऱ शारीरिक रुप से सशक्त नहीं बनाएंगी तब-तक बदलाव नहीं लाया जा सकता है। इसी दिशा में समाजसेवी संगठन ‘यूथ पाठशाला फाउंडेशन’ द्वारा देश भर में जगह-जगह स्त्री सुरक्षा को लेकर इस तरह के प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में इस बार हरियाणा पुलिस के सहयोग से फरीदाबाद में यह पांच दिवसीय शिविर आयोजित हुआ है। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि शिविर में 50 महिला पुलिस कर्मियों को योग्य प्रशिक्षकों के द्वारा आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here