बियानी की फ्यूचर लाइफस्टाइल में 25 करोड़ डॉलर लगाएगी ब्लैकस्टोन

0
336

मुंबई: दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन ने किशोर बियानी की लिस्टेड कंपनी फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन लिमिटेड (FLFL) में 25 करोड़ डॉलर निवेश करने का निर्णय किया है। मामले से वाकिफ कई लोगों ने बताया कि यह निवेश इक्विटी और स्ट्रक्चर्ड डेट के कॉम्बिनेशन के जरिए होगा। ज्यादा डिस्काउंट वाले रिटेल फॉर्मेट पर चलने वाली बियानी की ब्रैंड फैक्ट्री के पूंजीगत विस्तार में यह रकम काम आएगी। साथ ही इस रकम से बियानी के प्रमोटर लेवल के कर्ज में कमी आएगी।कंपनी का बोर्ड इस निवेश की शर्तें तय करने के लिए शुक्रवार को बैठक करेगा, जिसके बाद औपचारिक घोषणा करने की उम्मीद है। यह स्ट्रक्चर्ड क्रेडिट लाइन फिक्स्ड रिटर्न के साथ पांच साल के लिए होगी। ब्लैकस्टोन कंपनी में 6-7 प्रतिशत हिस्सा भी लेगा। इस तरह वह एल कैटरटन और प्रेमजीइनवेस्ट की कतार में पहुंच जाएगा, जिनके पास कंपनी में कुल मिलाकर करीब 17 फीसदी हिस्सा है। दूसरे अहम इक्विटी इनवेस्टर्स में एल ऐंड डटी म्यूचुअल फंड (4%) और एलआईसी (6.5%) शामिल हैं।

बियानी और उनके परिवार के पास एफएलएफएल में 53.43 पर्सेंट हिस्सा है। यह हिस्सेदारी रायका कमर्शल वेंचर्स, सेंट्रल डिपार्टमेंटल स्टोर्स प्राइवेट लिमिटेड, फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड सहित कई इकाइयों के जरिए उनके पास है। प्रमोटर होल्डिंग का 26.38 प्रतिशत हिस्सा फाइनेंशल इंस्टीट्यूशंस के पास गिरवी है। बियानी ने कुछ होल्डिंग कंपनियों में फैमिली ओनरशिप 2010 में कंसॉलिडेट करना शुरू किया था ताकि ग्रुप कंपनियों के बीच क्रॉसहोल्डिंग्स से बचा जा सके और अगली पीढ़ी के लिए ऑपरेटिंग फर्मों का बंटवारा करने में आसानी हो। साथ ही, इस कदम से बड़े प्राइवेट इक्विटी फंड्स से नई पूंजी जुटाने में भी मदद मिली है।

एफएलएफएल का करंट मार्केट कैपिटलाइजेशन 9,008.92 करोड़ रुपये है। मौजूदा इनवेस्टर एयॉन को आंशिक भुगतान किया जा रहा है और वह 11 करोड़ डॉलर के अपने निवेश में से 5 करोड़ डॉलर रोलओवर कर सकता है। एयॉन दरअसल आईसीआईसीआई बैंक और अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट का जेवी है। 2017 में एयॉन ने बियानी के फैमिली ऑफिस और प्रमोटर फर्मों को होल्डिंग कंपनियों में प्रमोटर फंडिंग के जरिए मदद की थी।

संपर्क किए जाने पर फ्यूचर ग्रुप के सीईओ बियानी ने कॉमेंट करने से इनकार कर दिया। ब्लैकस्टोन और एयॉन के प्रवक्ताओं ने भी कॉमेंट नहीं किया। एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह नाता एक गहरे संबंध का आधार बनेगा, जिसका विस्तार बियानी के रिटेल और रियल एस्टेट एंपायर में हो सकता है। ब्लैकस्टोन एक बड़ा रियल एस्टेट फोकस्ड फंड भी चलाता है और देश में सबसे ज्यादा ऑफिस स्पेस उसके पास है। एफएलएफएल के पास देश के 90 से ज्यादा शहरों में 300 से ज्यादा स्टोर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here