हॉन्ग-कॉन्ग की सीमा पर चीन भेज रहा सेना: डॉनल्ड ट्रंप

0
340

 

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि चीन की सरकार हॉन्ग-कॉन्ग के बॉर्डर की ओर अपनी सेना बढ़ा रही है। ट्रंप ने ट्वीट कर यह दावा किया है। गौरतलब है कि ट्रंप ने यह ट्वीट ऐसे वक्त में किया है जब हॉन्ग-कॉन्ग में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इन प्रदर्शनों के कारण वहां की अर्थव्यवस्था से लेकर उड़ानें तक प्रभावित हैं।अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को ट्वीट किया- ‘हमारी इंटेलिजेंस ने हमें बताया है कि चीन की सरकार हॉन्ग-कॉन्ग की सीमा की ओर सेना बढ़ा रही है। सभी लोग शांत और सुरक्षित रहें।’ इससे पहले ट्रंप ने एक और ट्वीट कर यह सवाल किया था कि इलाके में उठे हालात के लिए उन्हें जिम्मेदार क्यों ठहराया जा रहा है। ट्रंप ने ट्वीट किया- ‘हॉन्ग-कॉन्ग में जारी परेशानियों के लिए कई लोग मुझे और अमेरिका को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। मैं सोच नहीं सकता हूं (ऐसा) क्यों4 प्रदर्शनकारी हिरासत में
बता दें कि मंगलवार को हॉन्ग-कॉन्ग एयरपोर्ट पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच आक्रामक झड़प हो गई। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों के डिपार्चर टर्मिनल को ब्लॉक करने के कारण हॉन्ग-कॉन्ग से फ्लाइट्स या तो कैंसल हो गईं या देरी से उड़ान भर सकीं। ताजा जानकारी के मुताबिक हालिया झड़पों में चार लोगों को हिरासत में लिया गया है।

दरअसल, किसी व्यक्ति को चीन को प्रत्यर्पित किए जाने संबंधी विधेयक को लेकर भड़के गुस्से के बाद हॉन्ग-कॉन्ग के लाखों लोग सड़कों पर हैं। ब्रिटेन ने 1997 में हॉन्ग-कॉन्ग को चीन को सौंपा था। अब इतने साल बाद चीन शासन के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here