HUL से डील करने में जुटीं एयरटेल, जियो

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मुंबई: भारती एयरटेल और रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी कंज्यूमर गुड्स कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) के साथ समझौते के लिए बातचीत कर रही हैं, जिससे दोनों कंपनी के होम और पर्सनल केयर ब्रांड पर कस्टमर को डिस्काउंट ऑफर कर सकें। सूत्रों ने बताया कि यह ऑफर सिर्फ किराना दुकानों के लिए ही होगा। अगर यह डील होती है तो इससे दोनों टेलिकॉम कंपनियों के लिए कमाई का नया रास्ता खुल जाएगा। दोनों टेलिकॉम कंपनियां अभी ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रही हैं। इसके लिए अभी तक वे कंटेंट टाई-अप का सहारा ले रही थीं, लेकिन अब उन्हें अहसास हुआ है कि कस्टमर को ज्यादा टैरिफ वाले प्लान लेने के नहीं सिर्फ इसके जरिए प्रेरित नहीं किया जा सकता है। कस्टमर के महंगे टैरिफ प्लान लेने से ऑपरेटर्स के एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) में बढ़ोतरी होती है। टेलीकॉम कंपनियों के प्रदर्शन को मापने का यह अहम पैमाना है।एक सूत्र ने बताया, ‘दोनों कंपनियां एचयूएल से बातचीत कर रही हैं और सब्सक्राइबर्स को आकर्षित करने का यह अगला नया तरीका होगा।’ उन्होंने बताया, ‘इससे एचयूएल को भी फायदा मिलेगा, जो क्लाउड बेस्ड एनालिटिक्स के जरिए ग्राहकों का मिजाज भांपने की कोशिश कर रही है।’

एक अन्य सूत्र ने बताया कि 499 रुपये से ज्यादा का प्लान लेने पर कस्टमर को 250 रुपये का डिस्काउंट वाउचर दिया जा सकता है। हालांकि अभी इन योजनाओं को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। सूत्र ने बताया, ‘डिस्काउंट का खर्च कंज्यूमर गुड्स कंपनी उठाएगी क्योंकि ऑपरेटर्स उसे सिर्फ अपना कस्टमर बेस ऑफर कर रहे हैं।’

एयरटेल अभी तक ग्राहकों को साथ बनाए रखने और ARPU बढ़ाने के लिए एंटरटेनमेंट और स्पोर्ट्स कंटेंट पर फोकस कर रही थी। हालांकि अब उसने नई पहल के तहत कंज्यूमर गुड्स सेगमेंट को भुनाने और किराना दुकानों के साथ समझौते का फैसला किया है। इससे उसे मुकेश अंबानी की जियो से मुकाबला करने में भी मदद मिलेगी। जियो पहले ही अपने पीओएस टर्मिनल और पीओएस मशीन के जरिए किराना दुकानों के साथ टाईअप कर रही है। कंपनी एफएमसीजी सेक्टर के दूसरी कंपनियों/ब्रांड के साथ भी ऐसे समझौते के लिए बातचीत कर रही है।

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