मानव रचना में स्तन कैंसर की तरफ जागरूकता में उठाया गया एक कदम

0
418

 

फरीदाबाद: स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से, डॉ ओपी भल्ला फाउंडेशन, जीवनदायिनी और सर्वोदय अस्पताल और अनुसंधान केंद्र ने स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ सुमंत गुप्ता के साथ स्तन कैंसर स्वास्थ्य जागरूकता पर एक वार्ता का आयोजन किया ।

इस विशेष अवसर के लिए डॉ मीनाक्षी खुराना, पीवीसी, एमआरयू; डॉ संगीता बंगा, डीन छात्र कल्याण, जीवनदायिनी से मधुलिका जैन, कई शिक्षिकायें और छात्राएं भी मौजूद थे।

डॉ गुप्ता ने अपने भाषण में कारणों, लक्षणों, इलाज और सावधानी बरतने के महत्व को समझाया । जागरूकता प्रारंभिक पहचान की ओर ले जाती है और शुरुआती पहचान से प्रभावी उपचार और सकारात्मक पूर्वानुमान हो सकता है।

श्रीमती सुधा मुर्गई, निदेशक, भारत रोको कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट और उपाध्यक्ष, कैंसर केयर इंडिया इस अवसर के लिए मुख्य अतिथि थी और उन्होंने इस बीमारी से पीड़ित लोगों की सेवा करते हुए अपने 40 वर्ष के लम्बे सफर की एक भावविभोर कर देने वाली छवि का एक छोटा सा विवरण दिया । वह स्वयं एक कैंसर पीड़ित रही हैं तथा उन्होंने इस बीमारी से किस प्रकार जीत हासिल की ये बता कर सबको इस बीमारी से न डरने और डटे रहने की प्रेरणा दी ।

यह एक ऐसा सत्र था जिसने न केवल जागरूकता पैदा की बल्कि सभी को भी प्रेरित किया की वो इस बीमारी के बारे में बात करें, स्वयं भी जागरूक रहे तथा अपने परिवार व नज़दीकी सभी को इसकी जानकारी दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here