स्वस्थ व्यक्ति व परिवार से ही स्वस्थ समाज व देश का होता है निर्माण:महानिदेशक विश्वनाथ

0
361

 

पलवल:भारतीय नौसेना स्वास्थ्य सेवाएं के अतिरिक्त महानिदेशक विश्वनाथ ने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति व परिवार से ही स्वस्थ समाज व देश का निर्माण होता है। लोगों की नई जीवन शैली में रोगो से बचना चुनौती का कार्य हो गया है। मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक परिश्रम व व्यायाम अधिक करना चाहिए।

जी.विश्वनाथ भारतीय नौसेना की ओर से नौसेना दिवस के उपलक्ष्य में गांव अमरपुर के राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय में तीन दिवसीय स्वास्थ्य शिविर के शुभारंभ अवसर पर ग्रामीणों व स्कूली बच्चों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस शिविर में तीन दिसंबर तक प्रात: 10 से सायं 4 बजे तक लोगों का निशुल्क ईलाज किया जाएगा तथा दवाइयां वितरित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना की ओर से यह स्वास्थ्य शिविर लगातार तीसरी बार पलवल जिला में लगाया जा रहा है। गत वर्ष करीब 4 हजार 500 लोगों ने निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया था। उन्होंने कहा कि लोगों को नई जीवन शैली में स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना होगा, नहीं तो वे अगले दशक में अनेक बीमारियों से घिर जाएंगे। नई जीवन शैली के कारण ही आज ग्रामीण क्षेत्रों में भी उच्च रक्तचाप, ह्दय रोग की समस्या बढ गई है और इन रोगों का असर युवाओं तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना देश की सुरक्षा में तत्पर है। जहां नौसेना के जवान हिंद महासागर के कोने-कोने तक सुरक्षा करते हैं। वहीं नौसेना लोगों की सेवा में भी तत्पर रहती है। यह स्वास्थ्य शिविर लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा देकर उनकी सेवा करने के उद्देश्य से ही आयोजित किया जा रहा है।

उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने कहा कि भारतीय नौसेना द्वारा लगाया गया यह शिविर निश्चित रूप से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ देने में कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना के एडमिरल सुनील लांबा का पैतृक गांव अमरपुर है। ऐसे पद पर पहुंचना सैकड़ों युवाओं का सपना होता है। श्री लांबा लगातार अपने गांव के विकास के लिए फिक्रमंद रहते हैं। इस स्वास्थ्य कैंप का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

सर्जन सीएमडीई शंकर नारायण वीएसएम ने कहा कि इस स्वास्थ्य जांच शिविर में नौसेना के अनुभवी डॉक्टरों की टीम मुंबई से आई है। इसमें मेडिकल, सर्जिकल, गायनी, बच्चों से संबंधित रोग, ईएनटी, आंख, दंत व चमड़ी से संबंधित बीमारियों का नि:शुल्क इलाज किया जाएगा तथा लोगों को स्वास्थ्य संबंधित परामर्श दिया जाएगा। शिविर में लैब भी होगी, जहां विभिन्न प्रकार की शारीरिक जांच होगी। इसमें अल्ट्रासाउंड मशीन से भी जांच करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस शिविर में ग्रामीणों को बीमारियों से बचने के तरीके भी बताए जाएंगे।

भारतीय नौसेना के सर्जन कैप्टन एम. इलकुंमरन ने जिला प्रशासन, ग्रामीणों, सरपंच का इस स्वास्थ्य शिविर के आयोजन में सहयोग के लिए धन्यवाद व्यक्त किया। कार्यक्रम में आरोही वरिष्ठï माध्यमिक मॉडल स्कूल गदपुरी व जीवन ज्योति स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम व स्वच्छता के प्रति जागरूकता विषय पर लघु नाटिका प्रस्तुत कर लोगों को स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर होडल के एसडीएम गजेंद्र सिंह, गांव के सरपंच किशन सहित भारतीय नौसेना के वरिष्ठï अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here