सुरति उंधियू रेसिपी

0
360

15टेबलस्पून सुरति वाल
3छोटे बैगन
3 कप बेसन
3 कप छोटे आलू
2 कप मेथी की पत्तियां
2टीस्पून धनिया
2 टीस्पून मिर्च पाउडर
2टेबलस्पून चीनी
3 टीस्पून अदरक पेस्ट
2 हरा कच्चा केला
3 ½ टेबलस्पून वर्जिन ऑलिव ऑयल
रिफाइंड ऑयल आवश्यकतानुसार
पानी आवश्यकतानुसार
2 चुटकी बेकिंग सोडा
1टेबलस्पून लेमन जूस
3 ½ टीस्पून क्रस्ड टू पेस्ट हरी मिर्च
1टीस्पून हल्दी पाउडर
नमक स्वादनुसार
3 टेबलस्पून तूर दाल
8 टेबलस्पून शकरकंद
1 टेबलस्पून अजवायन
1¼ कप गेहूं का आटा
1 टीस्पून जीरा
1कप ग्रेटेड कोकोनट
2 चुटकी हींग

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे बाउल में नमक और मेथी को पानी में भिगोकर 7-8 मिनट के लिए रख दें। फिर मेथी से अतिरिक्त पानी निकालकर मेथी को अलग रख दें।अब मेथी से भरे बाउल में गेहूं का आटा,बेसन,मिर्च पाउडर,अदरक,हरी मिर्च पेस्ट,हल्दी पाउडर के साथ चीनी,एक चुटकी बेकिंग सोडा और 1 ½ टीस्पून ऑलिव ऑयल डालें। इन सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें और बाउल में थोड़ा-सा पानी मिलाकर इस मिश्रण को नरम गूंथ लें। जब यह हो जाए इस गूंथें मिश्रण को बराबर भागों में बांटकर हथेलियों के बीच में रोल करके गोल आकार बना लें।अब इसे तलने के लिए नॉन-स्टिक कढ़ाही को मीडियम आंच पर रखकर थोड़ा-सा तेल गर्म कर लें। जब तेल गर्म हो जाए तब मेथी मुठिया को गर्म तेल में गोल्डन रंग का होने तक डीप फ्राई कर लें। जब सारी टिकिया फ्राई हो जाए तब इसे टीशू पेपर पर निकाल लें ताकि इसमें से अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाए।अब आलू,कटे केले के टुकड़े और छोटे बैगन को लें और इनको बीच से चीर दें लेकिन इसे पूरा न काटें। अब कोकोनट धनिया मसाला बनाने के लिए मिर्च पाउडर,चीनी,ग्रेटेड कोकनट,कटा धनिया ,हरा लहसुन,जीरा पाउडर,धनिया पाउडर,हरी मिर्च पेस्ट,अदरक पेस्ट और नमक बाउल में डालें। इन सारी सामग्रियों को मिक्स करके स्टफिंग बना लें और फिर चम्मच की मदद से इस मसाले को बैंगन,केले और आलूओं के बीच में स्टफ करें।इसके बाद एक बड़े बाउल में फ्रेश सूरति वाल,शकरकंद ,तूर दाल और बचा कोकोनट-धनिया मसाला डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें । अब बाउल को 10 मिनट के लिए अलग रख दें ताकि सारी सामग्रियां मैरिनेट हो जाएं।

अब एक प्रेशर कूकर को मध्यम आंच पर रखकर तेल गर्म कर लें। अब तेल में अजवायन डालें और तड़तड़ाने तक मीडियम आंच पर पकाएं। इसके बाद इसमें हींग के साथ बेकिंग सोडा डालें और कुछ सेकेंड के लिए फ्राई करें । अब स्टफ्ड आलू और बैंगन कूकर में डालें और आंच को तेज कर दें। अब कूकर को ढक्कन से ढककर सभी सब्जियों को 2 सीटी आने तक पकाएं। 2 सीटी आने के बाद बर्नर को बंद कर दें और स्टीम को धीरे-धीरे बाहर निकलने दें।

अब ढक्कन हटाकर कूकर को अच्छी तरह से हिलाएं और फिर स्ट्फ्ड केले और फ्राईड मेथी मुठिया को ऊपर डालें। फिर से कूकर को हल्की आंच पर रख दें और केले के टेंडर और सॉफ्ट होने तक पकाएं बीच-बीच में चलाते रहें । डिश बनकर तैयार है आखिर में इसे सर्विंग प्लेट में निकाल लें और धनिया की पत्तियों से सजाकर गर्मागर्म सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here