वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिननुगा ने रच इतिहास

0
718

अर्जेंटीना: वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिननुगा ने इतिहास रच दिया है। वह भारत के लिए यूथ ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 62 किलोग्राम भारवर्ग में सबसे ज्यादा वजन उठाकर यह खिताब अपने नाम किया। आइजोल के 15 वर्षीय इस खिलाड़ी ने कुल 274 किलो (124 किलोग्राम 150 किलोग्राम) वजन उठाया। इससे पहले वह वर्ल्ड यूथ सिल्वर-मेडलिस्ट भी रहे हैं।

जेरेमी ने क्लीन ऐंड जर्क में अपने आखिरी प्रयास में 150 किलोग्राम वजन उठाया। इससे पहले स्नैच में उन्होंने 124 किलोग्राम का भार उठाया था।

सोमवार रात को अर्जेंटीना की राजधानी में हुए इस मुकाबले में उन्होंने तुर्की के टॉपटस कानेर और कोलंबिया के विलर एस्टिवन को पछाड़कर सोने का तमगा हासिल किया।

कानेर ने 263 किलोग्राम (122 किग्रा+144 किग्रा) और एस्टिवन ने 260 किलोग्राम (115 किग्रा+143किग्रा) वजन उठाया था। मिजोरम का यह खिलाड़ी 26 अक्टूबर को 16 साल का होगा। उन्हें भारतीय वेटलिफ्टिंग में आने वाले वक्त का बड़ा सितारा माना जा रहा है। इससे पहले, लालरिंगनुआ ने यूथ में एशियन चैंपियनशिप्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इस बीच उन्होंने दो नैशनल रेकॉर्ड भी बनाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here