बालों के लिए बेस्ट ऑइल: एग ऑइल

0
686

एग ऑइल को एग योक ऑइल भी कहते हैं जिसे एग योक यानी अंडे के पीले वाले हिस्से से हासिल किया जाता है। अंडे का पीला वाला हिस्सा ट्राइग्लिसराइड्स, कलेस्ट्रॉल और फॉसफॉलिपिड्स से भरपूर होता है। कई स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि कलेस्ट्रॉल हमारी स्किन के साथ ही बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। कलेस्ट्रॉल हमारे बालों के स्कैल्प में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है। साथ ही एग ऑइल ओमेगा 3 और ओमेगा 6 से भी भरपूर होता है जो सेल्स के नॉर्मल ग्रोथ में मदद करता है।

घरेलू नुस्खों से पाएं खूबसूरत बाल
महंगे सलॉन में जाकर बालों पर हजारों रुपये खर्च किए बगैर भी आप बेहद खूबसूरत और हेल्दी बाल पा सकती हैं। साथ ही इसके लिए आपको अलग-अलग तरह के शैंपू और कंडिशनर को भी ट्राई करने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो कुछ बेहद आसान घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर बेहतर रिजल्ट हासिल कर सकती हैं।

दूसरों के लंबे और खूबसूरत बाल देखकर चिढ़ने और परेशान होने की बजाए उसके लिए कुछ करना शुरू करें। अगर आपको लंबे और हेल्दी बाल चाहिए तो इसके लिए आपको भी अपनी तरफ से थोड़ी मेहनत करनी होगी। बालों के लिए हेल्दी रूटीन फॉलो करें, हेल्दी चीजें खाएं, बालों को टूटने और गिरने से बचाने के लिए नियमित रूप से कंघी करें। इसके अलावा हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजें जिन्हें बालों में लगाने से आप पा सकती हैं सॉफ्ट और शाइनी बाल…

बालों के लिए बेहतरीन कंडिशनर है दही। आपके बालों को स्मूथ और सिल्की बनाने के लिए जिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है वह सब दही में मौजूद है। जब दही में नींबू और ऐलोवेरा मिला दिया जाता है तो यह आपके बालों से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं का परफेक्ट सलूशन बन जाता है। दही से आपके बाल मजबूत बनेंगे, ऐलोवेरा उन्हें स्मूथ बनाएगा और नींबू, डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाएगा। इन तीनों सामग्रियों को मिलाकर मिश्रण को बालों पर 15-20 मिनट लगा रहने दें और फिर पानी से धो दें।

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्याज भी एक परफेक्ट सलूशन है। यह घरेलू नुस्खा न सिर्फ आसान है बल्कि लंबे बालों के लिए बेहद फायदेमंद भी है। एक प्याज लें और उसे अच्छी तरह से ग्रेट कर लें यानी घिस लें। घिसे हुए प्याज से रस को निचोड़कर निकाल लें। प्याज के इस रस को बालों की जड़ों में लगाएं और 30-40 मिनट तक लगा रहने दें। फिर बाल धो लें।
जी हां, आपने सही पढ़ा सॉफ्ट और हाइड्रेटेड बालों के लिए बालों में मेयॉनीज लगाना बेहतर होता है। बालों को कंडिशन करने के साथ ही गहराई से हाइड्रेट करने के लिए आप मेयॉनीज हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों की लेंथ के हिसाब से मेयॉनीज यूज करें। प्लेन मेयॉनीज का बड़ा हिस्सा लें और उससे गीले बालों में इससे मसाज करें। मेयॉनीज को बालों में 20 मिनट से 1 घंटे तक लगा रहने दें और फिर पानी से बाल को अच्छी तरह से धो लें।

पोटैशियम से भरपूर केला बालों पर जादू जैसा असर करता है। केले की खूबियां न सिर्फ आपके बालों को हेल्दी बना सकती हैं बल्कि बालों की नैचरल इलैस्टिसिटी को भी बढ़ाने में मदद करती हैं। मीडियम साइज केले में 1-2 चम्मच दूध डालकर ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर इस मिश्रण को बालों पर 20 से 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में रेग्युलर शैंपू से बाल धो लें।

एग ऑइल लगाने के फायदे
समय से पहले बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो यह ऑइल आपके काफी काम आ सकता है। यह ओमेगा 3 और ओमेगा 6 के साथ ही फैटी ऐसिड का बेहतरीन स्त्रोत है, साथ ही इसमें ईएफए होता है जो हेयर केयर के लिए सबसे जरूरी माना जाता है। एग ऑइल का ऐंटि-इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टी स्कैल्प की कंडिशन को सुधारकर डैंड्रफ और बाल गिरने की समस्या को दूर करता है। साथ ही ड्राई बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए भी एग ऑइल को बेस्ट माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here