फिट बॉडी हर किसी की होती है चाहत |

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आज हम जिम जाने वाली महिलाओं की डाइट के लिए जरूरी 3 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें खाने से भरपूर एनर्जी मिलती है। साथ ही जिम करने का असर भी कुछ दिनों में दिखने लगता है।

इसके साथ-साथ एक अच्छी डाइट को फॉलो करना भी  जरूबेहदरी है। अपनी डाइट में मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर फूड्स को शामिल करके आप जिमिंग का पूरा फायदा उठा सकती हैं। जरूरी तत्वों से भरपूर फूड्स बॉडी में एनर्जी लेवल और इम्‍यूनिटी बनाए रखने में मदद करते हैं।

फिट बॉडी हर किसी की चाहत होती है। इस मामले में अब तो साधारण महिलाएं भी काफी सजग हो गई हैं। वजन नियंत्रित रखने के लिए वह जिम में खूब पसीना बहाती हैं। मगर क्‍या आप जानती हैं कि सिर्फ जिम जाने से आप फिट नहीं हो सकती हैं।

1. अंडा
अगर आप जिम जाती हैं तो आपके लिए अंडे से अच्छी डाइट कोई और हो ही नहीं सकती। एक अंडे में कम से कम 7-9 ग्राम प्रोटीन होता है, जो महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा उबला हुआ अंडा खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

2. दूध और खजूर
खजूर में 60-70 प्रतिशत तक शर्करा होती है। इसमें आयरन, कैल्‍शिम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा आदि जैसे पोषक तत्‍व भी भरपूर होते हैं। इससे आपके शरीर को न सिर्फ एनर्जी मिलेगी बल्कि यह आपका वजन भी तेजी से कम करेगा। आप दूध में भिगे हुए खजूर को जिमिंग से पहले खा सकती हैं क्योंकि इससे बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है।
3. दलिया
दलिया में इतना प्रोटीन होता है कि यह आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखता है और इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर में ग्‍लूकोज के स्‍तर को भी नियंत्रित करता है। जिम जाने वाली महिलाओं को ब्रेकफास्ट में दलिया का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपको पूरी तरह फिट रखने के साथ धीरे-धीरे पचता है और इससे जिमिंग के दौरान एनर्जी बनी रहती है।

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