पिट्सबर्ग सिनेगॉग पहुंचे डॉनल्ड ट्रंप

0
311

 

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप कल पिट्सबर्ग के उस यहूदी पूजा स्थल पर पहुंचे, जहां एक हमले में 11 लोगों की हत्या कर दी गई थी। इस दौरान घटनास्थल पर मौजूद 1,000 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों ने ट्रंप के खिलाफ नारेबाजी की। लोगों का साफ संदेश था कि राष्ट्रपति का वहां स्वागत नहीं है।

प्रदर्शन में शामिल लोगों के हाथों में तख्तियां थीं जिनपर लिखा था ‘ट्रंप, अब वाइट हाउस का राष्ट्रवाद छोड़ें’ और ‘ट्रंप के झूठ जान लेते हैं।’ प्रदर्शनकारी ‘ट्री ऑफ लाइफ’ सिनेगॉग के पास जमा हुए, जहां शनिवार को गोलीबारी हुई थी। ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुश्नर के साथ यहां पहुंचे थे। कुश्नर भी यहूदी हैं। पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया था। हमलावर ने पूछताछ में साफ-साफ कहा था कि वह सिर्फ यहूदियों को मारना चाहता था। बताया गया था कि हमलावर श्वेत था।

ट्रंप और उनके परिवार के सदस्यों ने पूजागृह के भीतर और बाहर लगभग 20 मिनट बिताए। इस दौरान उन्होंने यहूदी परंपरा के अनुरूप सफेद गुलाब का एक फूल और एक छोटा पत्थर मंदिर के बाहर पीड़ितों की याद में रखा। ट्रंप और मेलानिया ने पीड़ितों की याद में उपासनागृह के भीतर मोमबत्तियां भी जलाईं लेकिन वे पूरी इमारत को देख नहीं पाए क्योंकि गोलीबारी की घटना की वजह से इस जगह की घेराबंदी की गई थी।

गौरतलब है कि देशभर के 70,000 से अधिक लोगों ने मंगलवार को एक याचिका पर हस्ताक्षर किए, जिसमें ट्रंप से तब तक पिट्सबर्ग नहीं आने को कहा गया था जब तक वह पूरी तरह से श्वेत राष्ट्रवाद की निंदा नहीं करते।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here