पनीर खाने से दिल के दौरे का खतरा कम हो सकता है।

0
478

पनीर खाने से दिल के दौरे का खतरा कम हो सकता है। चीन में सूचो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक, पनीर विटमिन, मिनरल्स और प्रोटीन से समृद्ध होता है जो हृदय रोग से सुरक्षा देने में मदद करता है। ‘यूरोपीय जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन’ में प्रकाशित अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि पनीर ‘गुड’कलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है जबकि ‘बैड’कलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। रिपोर्ट के मुताबिक पनीर में एक ऐसिड भी होता है जो धमनियों में आने वाली किसी भी तरह की रुकावट को दूर करता है। इसके अलावा भी पनीर खाने के कई फायदे हैं…

पनीर में कैंसर जनित कारणों और खतरों को कम करने की क्षमता है। पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में पनीर बेहद प्रभावी साबित हुआ है।दूध से बनने के कारण पनीर में भी दूध के गुणों का भंडार होता है, जिनमें ऊर्जा का स्रोत भी शामिल है। शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिए पनीर का सेवन फायदेमंद है। जिम जाकर कसरत करने वालों के लिए तो यह ज्यादा फायदेमंद है।

ओमेगा-3 फैटी ऐसिड से भरपूर पनीर डायबीटीज से भी बेहद प्रभावी तरीके से लड़ता है। विशेषज्ञों का कहना है कि वे भी डायबीटीज के पेशन्ट्स को रोजाना अपने भोजन में पनीर को शामिल करने की सलाह देते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पनीर टाइप 1 और टाइप 2 डायबीटीज दोनों के लिए प्रभावी साबित होता है।

जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं वो पनीर ज्यादा मात्रा में न खाएं, क्योंकि इसमें सैच्युरेटेड फैट होता है। कोई भी फैट, जो कमरे के तापमान पर भी जमा रहता है, वह सैच्युरेटेड फैट होता है और इसका संतुलित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो दिल के लिए अच्छा होता है। स्वस्थ जीवन के लिए हम जितनी कैलरी लेते हैं उसका 25-35 फीसदी या उससे कम हिस्सा ही फैट का होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here