नींद की गोलियों की गोली खाने से हो सकता है , हार्ट अटैक का खतरा

0
942

 

नींद की गोलियों गोलिया सुकून देती हैं लेकिन इनकी आदत डाल लेना जानलेवा साबित हो सकता है। सख्ती के बावजूद नींद की गोलियों की बिक्री में बढ़ोतरी हो रही है। आखिर नींद की गोलियां खाने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं

हार्ट अटैक को न्योता
डॉक्टरों की मानें तो नींद की गोलियां ज्यादा खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। वैज्ञानिकों ने नींद की दवाओं में मौजूद तत्व जोपिडेम को दिल की बीमारियों की वजह बताया है। रोजमर्रा के रूटीन में फेरबदल कर नींद की गोलियों से बचा जा सकता है।

अनिद्रा से बचना है तो खानपान का रखें ध्यान
रात को अच्छी नींद नहीं आने के कई कारण हो सकते हैं। वर्कलोड, टेंशन, पैसे की तंगी या इसी तरह की दूसरी कई परेशानियां… सही नींद नहीं आती है तो स्वास्थ्य से जुड़ी दूसरी तकलीफें बढ़ जाती हैं। नींद की कमी की वजह से वजन बढ़ता है, हाई बीपी की समस्या हो सकती है, यहां तक की दिल से जुड़ी बीमारियों होने का भी खतरा रहता है। पर क्या आप जानते हैं कई बार हमारे खानपान की वजह से भी हमारी नींद प्रभावित होती है? हमें अच्छी नींद आएगी या नहीं यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि हमने डिनर में क्या खाया है। ऐसे में अगर आपको भी रात में अच्छी नींद चाहिए तो सोने से पहले इन चीजों का सेवन न करें.

गर्भस्थ शिशु को नुकसान
प्रेग्नेंट महिला को नींद की गोलियां नहीं लेनी चाहिए। इससे बेचैनी तो बढ़ती ही है, गर्भस्थ शिशु गंभीर विकृतियों का शिकार हो सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान नींद न आने की दिक्कत हो तो केवल डॉक्टर की सलाह पर ही कोई दवा लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here