नवरात्रि का व्रत रखने वालो के लिया जरुरी टिप्स

0
547

नवरात्रि के 9 दिन का व्रत रखा हैं तो यह खबर आपके लिए ही है ताकि व्रत के दौरान और उसके बाद भी आप रह सकें फिट और हेल्दी…, ‘अमरंथ्र या रामदाना प्रोटीन से भरपूर होता है और इसे आपको व्रत के दौरान अपनी डायट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा साबुदाना और सिंघाड़े का आटा भी हेल्दी है जिसे आप व्रत के दौरान खा सकती हैं लेकिन खाने के दौरान बहुत ज्यादा फ्राइड और तले-भुने खाने से परहेज करें। ध्यान रखें कि आप दिनभर में सिर्फ 1 बार खाना खाने का प्लान न बनाएं क्योंकि इससे ऐसिडिटी और उल्टी की समस्या हो सकती है।

‘डायट में अचानक से बड़ा बदलाव करने की वजह से शरीर पर इसका असर पड़ता है। लिहाजा यह बेहद जरूरी है कि आप अपने मील्स यानी खाने की सही प्लानिंग करें। जहां तक संभव हो सूर्यास्त से पहले ज्यादातर हेवी खाना खा लें और इसमें कम से कम तेल का इस्तेमाल करें।

लिहाजा दिनभर कुछ हल्का-फुल्का और हेल्दी नाश्ता जरूर करें।फास्टिंग के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। आप चाहें तो इस दौरान हेल्दी जूस का सेवन कर सकती हैं। विटमिन ए, बी और सी युक्त फल और सब्जियों का जूस आपको दिनभर एनर्जेटिक भी रखेगा और हेल्दी भी।व्रत के दौरान बहुत ज्यादा चाय या कॉफी पीने से बचें क्योंकि इन दोनों पेय पदार्थ में कैफीन होता है जिससे शरीर स्ट्रेस्ड हो जाता है और स्लीप पैटर्न यानी सोने का नियमित तरीका भी प्रभावित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here