ट्रंप – जब तक दूसरे देश होश में नहीं आते, तब तक US अपने परमाणु हथियारों को बढ़ाता रहेगा

0
320

वॉशिंगटन :अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने बोला कि जब तक परमाणु हथियारों को लेकर दूसरे देश होश में नहीं आ जाते तब तक US अपने परमाणु हथियारों को बढ़ाता रहेगा। कल उन्होंने कहा कि रूस और चीन पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका अपने हथियारों को बढ़ाते रहना चाहता है।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका रूस के साथ शीत युद्ध के दौरान की गई शस्त्र नियंत्रण संधि से खुद को अलग कर सकता है ।

ट्रंप ने वाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ‘हम ज्यादा परमाणु हथियार बनाएंगे। जब तक दूसरे देश होश में नहीं जाते, हम बनाएंगे। रूस ने इस समझौते का पालन नहीं किया।’ ट्रंप ने कहा, ‘हमारे पास दूसरों के मुकाबले ज्यादा पैसा है और हम परमाणु हथियार तब तक बनाएंगे जब तक दूसरे देश होश में नहीं आ जाते।’ हालांकि रूस ने इस संधि का उल्लंघन करने के ट्रंप के आरोपों से इनकार किया है।

ट्रंप ने मॉस्को पर संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए इस बात की पुष्टि की है कि वह अमेरिका को इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज (आईएनएफ) संधि से अलग कर लेंगे। इस संधि के तहत दोनों देशों के बीच मिसाइल की संख्या नियंत्रित होती है। इस संधि की समय-सीमा अगले दो वर्षों में समाप्त हो रही है। 1987 में हुई इस संधि से अमेरिका और उसके सहयोगियों की सुरक्षा में मदद मिलती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here