जरूरतमंद कोसमाज की मुख्यधारा से जोडऩे में कारगर हैं अंत्योदय परिवार उत्थान मेले: जितेंद्रयादव

0
60

जरूरतमंद को समाज की मुख्यधारा से जोडऩे में कारगर हैं अंत्योदय परिवार उत्थान मेले: जितेंद्र यादव

– समाज के अंतिम व्यक्ति तक को लाभांवित करने का संकल्प ले आगे बढ़ रही है सरकार

– डीसी जितेंद्र यादव ने बल्लबगढ़ में आयोजित अंत्योदय मेले का किया अवलोकन

– मेले में 299 लाभार्थियों ने अपना रेजिस्ट्रेशन करवाया और 100 से अधिक लाभार्थियों को रोजगार, स्वरोजगार, वेतन सहायता व अन्य लाभ दिया गया

फरीदाबाद, 02 मार्च। डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को आजीविका के संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए अंत्योदय मेले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोडऩे में कारगर सिद्ध हो रहे हैं। डीसी जितेंद्र यादव बुधवार को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के द्वितीय चरण के शुभारंभ अवसर पर बल्लभगढ़ बीडीपीओ कार्यालय परिसर  में आयोजित अंत्योदय मेले का अवलोकन कर रहे थे।

डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि जिला में पहले चरण के मेलों का सफल आयोजन किया जा चुका है और आज से दूसरे चरण के मेलों का शुभारंभ हो गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय की भावना के साथ सबका साथ-सबका विकास व सबका विश्वास जीतते हुए गरीब परिवारों की आय बढ़ाने के लिए कृतसंकल्प है। हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेशभर में आयोजित किए जा रहे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों के माध्यम से समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनसेवा को समर्पित होकर अंत्योदय की भावना से अंतिम व्यक्ति के उत्थान में सराहनीय व उल्लेखनीय कदम उठा रही है। प्रदेश में गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य अंत्योदय की भावना से जरूरतमंद को आर्थिक रूप से लाभांवित करना है। यह योजना गरीब उत्थान में मिल का पत्थर साबित हो रही है। उन्होंने कहा इस योजना के तहत लघु उद्यमियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के तहत उन परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम हैं और उनकी आय को एक लाख 80 हजार रुपए तक पहुंचाना प्रदेश सरकार का मुख्य लक्ष्य है। सरकार की ओर से तीन फेज में पात्रता निर्धारित की गई है और उसी अनुरूप योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को अंत्योदय मेले से दिया जा रहा है।

उन्होंने मेले में लगी विभिन्न विभागों की योजनाओं को दर्शाती स्टॉल का अवलोकन करते हुए आवश्यक निर्देश भी दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से रूबरू होते हुए विभागीय स्तर पर प्रदत्त सेवाओं को तत्परता से सरल तरीके से योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया।

इस मेले में 299 लाभार्थियों ने अपना रेजिस्ट्रेशन करवाया और 100 से अधिक लाभार्थियों को रोजगार, स्वरोजगार, वेतन सहायता व अन्य लाभ दिया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, डीडीपीओ राकेश मोर, बीडीपीओ प्रदीप कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here