जयपुर से जैसलमेर का सुहाना सफर

0
387

राजस्थान हमेशा से ही लोगों का फेवरेट रहा है। जहां आप धार्मिक से लेकर एडवेंचरस और कल्चरल अलग-अलग तरह के ट्रिप को एक साथ कवर कर सकते हैं। यही वजह है कि ये शहर ज्यादातर देश-विदेश से आने वाले सैलानियों से गुलजार रहता है। तो अगर आप भी इस जगह की करीब से देखना और जानना चाहते हैं तो रोड ट्रिप का प्लान करें। वरना किसी एक जगह घूमकर आपको ऐसा आभास होगा जैसे आपने बहुत कुछ मिस कर दिया।पिंक सिटी जयपुर से गोल्डेन सिटी जैसलमेर तक का रोड ट्रिप बहुत ही एक्साइटिंग होता है जिसमें आपको कई सारे खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। जयपुर से जैसलमेर की दूरी 558 किमी है लेकिन यकीन मानिए ये आपके बेस्ट ट्रैवल एक्सपीरियंस में से एक होगा।

 

जयपुर से जैसलमेर के रोड ट्रिप को खूबसूरत और यादगार बनाने का काम करते हैं रास्ते में मिलने वाले रेत के पहाड़ और उन्हें अपने लंबे-लंबे पैरों से नापते ऊंट, मंदिर, किले और आलीशान महल। जहां आप कुछ देर रूक कर इन जगहों को अपनी आंखों और कैमरे में कैद कर सकते हैं। ट्रिप को अच्छे से एन्जॉय करने के लिए 3 से 4 दिन का वक्त लेकर आएं।

जयपुर से जैसलमेर जाने का रास्ता अजमेर, पुष्कर और जोधपुर से होकर गुजरता है जहां एक्सप्लोर करने के लिए इतनी सारी चीज़ें हैं जिसके लिए 3 से 4 दिन का वक्त बहुत कम लगता है। अजमेर आकर दरगाह शरीफ जरूर जाएं। इस जगह की बहुत मान्यता है। कहते हैं यहां दिल से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है। यहां बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ भी देखने को मिल जाएंगे।

अजमेर से NH58 होते हुए 15.6 किमी की दूरी तय करके आप पुष्कर पहुंचेंगे। जिसमें लगभग 35 मिनट का समय लगता है। ये शहर बहुत ही रंग-बिरंगा है। कल्चर से लेकर खानपान हर एक चीज़ में ये शहर आपको लुभाने का कोई मौका नहीं छोड़ेगा। अजमेर और पुष्कर घूमने के लिए एक दिन का समय काफी रहेगा।

पुष्कर से 214 किमी की ड्राइव करके आप पहुंचेंगे जोधपुर। जिसकी अपनी ही ठाट-बाट है। जिसका नमूना आप मेहरानगढ़ किला में आकर देख सकते हैं जो अब म्यूज़ियम बन चुका है। यहां की ज्यादातर बिल्डिंग्स नीले रंग से रंगी हुई हैं जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगती हैं। इसके अलावा मशहूर थार रेगिस्तान भी जोधपुर में ही है। तो इस जगह को तो बिल्कुल भी मिस न करें खासतौर से जब आप रोड ट्रिप पर निकले हैं।

जोधपुर शहर को एक्सप्लोर करने के बाद आप पहुंचेंगे अपने अगले पड़ाव यानि जैसलमेर। जोधपुर से जैसलमेर की दूरी 282 किमी है। NH125 और NH11 से होते हुए 4 घंटे में यहां तक पहुंचा जा सकता है। जैसलमेर में घूमने के लिए कई सारे ऑप्शन्स हैं। 3000 स्क्वेयर किमी में फैले डेजर्ट नेशनल पार्क जरूर जाएं।

हर साल यहां मनाए जाने वाले डेजर्ट फेस्टिवल का हिस्सा बनने के लिए जनवरी से फरवरी के बीच आएं। उस दौरान पूरा शहर सैलानियों से भरा रहता है। राजस्थान का खानपान उन लोगों को बहुत पसंद आता है जो तीखा, चटपटा और मसालेदार खाने के शौकिन होते हैं क्योंकि दाल-बाटी से लेकर लाल मास तक का स्वाद बिना मसालों के फीका और अधूरा है। बाकी प्याज कचौड़ी, मावा कचौड़ी, केर सांगरी का स्वाद एक बारगी जरूर चखें।
कब जाएं

वैसे तो अगस्त के बाद यहां कभी भी जाने का प्लान किया जा सकता है। लेकिन नवंबर से मार्च के बीच का महीना सबसे बेस्ट माना जाता है जब आप हल्के-फुल्के कपड़ों में भी यहां घूम सकते हैं।

जयपुर से जैसलमेर के रोड ट्रिप पर अपने साथ गॉगल्स, स्टोल, लाइट जैकेट, जरूरी दवाएं, पानी की बोतलें और जूते जरूर साथ रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here