गांव फतेहपुर बिल्लोच में पृथला के विद्यायक टेकचंद शर्मा ने की शिरकत|

0
637
फरीदाबाद:सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के स्थानीय कार्यालय द्वारा  पृथला के विधायक टेकचंद शर्मा द्वारा गोद लिए गए गांव फतेहपुर बिल्लोच में रात्रि ठहराव कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें क्षेत्रीय प्रचार अमले व अधिकारियों द्वारा सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी से भी लोगों का ज्ञानवर्धन किया। ग्रामीणों ने रूचि पूर्वक कार्यक्रम देखा तथा योजनाओं की जानकारी हासिल की।
          रात्रि ठहराव कार्यक्रम का आयोजन फतेहपुर बिल्लोच  के पंचायत घर में 30 अगस्त को किया गया, जिसमें पृथला के विद्यायक टेकचंद शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
टेकचंद शर्मा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2014 में हुए चुनाव में केंद्र व प्रदेश सरकार में भारतीय जनता पार्टी को सरकार के गठन का जनादेश मिला। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र को चरितार्थ करते हुए प्रदेश में एक समान विकास तथा हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।
          उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने तथा स्वावलंबी बनाने के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनमें स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, मुद्रा योजना आदि शामिल हैं। मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के 50 हजार से 5 लाख रुपए तक का ऋण बैंकों से दिलवाया जाता है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश में सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता बरतते हुए मैरिट के आधार पर नौकरियां दी हैं, जिससे युवाओं को शिक्षा के प्रति रूझान बढ़ा है। आज युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए जमीन व गहनें बेचने की जरूरत नही है, केवल योग्यता के आधार पर नौकरियां मिल रही हैं। प्रदेश में भ्रष्टाचार पर पूर्ण रूप पर अंकुश लगाया गया है। पढ़ी-लिखी पंचायतें बनने से विकास को गति मिली है। प्रदेश में पंचायतों को 20 लाख रुपए तक कार्य करवाने का अधिकार दिया गया है। सरकार द्वारा गरीब, मजदूर सभी के कल्याण के लिए योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है।
        विधायक टेकचंद शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने हमेशा देशहित की राजनीति की है। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सैनिकों के मान-सम्मान के अनेक फैसले लिए, जिनमें शहीदों के पार्थिव शरीर पैतृक गांव में पहुंचाकर राजकीय सम्मान के साथ संस्कार करवाना, शहीदों के परिवारों को पैट्रोल पंप व गैस एजैंसी अलाट करना शामिल हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विदेशों में देश के गौरव को बढ़ाया है तथा वर्ष 2014 के आम चुनाव में खुद जनता ने ही श्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया था। आज जनता उनके काम से बहुत खुश है।
          कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के खंड कृषि अधिकारी डॉक्टर कृष्ण वर्मा ने  कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से दैनिक जीवन के कार्यों से उत्पन्न तनाव दूर होता है। सरकार द्वारा भूमि के स्वास्थ्य को बनाए रखने हेतू मुफ्त मिट्टी एवं पानी की जांच की जाती है। मिट्टी में 13 आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। मिट्टी पानी की जांच के बाद वैज्ञानिकों द्वारा दी गई सलाह अनुसार ही हमें अपनी फसलों में रासायनिक खाद डालना चाहिए। रासायनिक खाद व कीट नाशकों के अंधाधुंध प्रयोग से जमीन में जहरीले तत्व बढ़ गए हैं, जिससे हमारे खाद्यान्न भी स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नही रह गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को ऑनलाईन आवेदन करने पर मूंग व ढैंचा का बीज दिया जाता है। सरकार द्वारा फसल अवशेष प्रबंधन के तहत कृषि यंत्रों पर 80 प्रतिशत तक अनुदान भी दिया जा रहा है। कोई भी किसान फसल कटाई के बाद फसल के अवशेषों को कभी भी आग न लगाएं, बल्कि उन्हें मिट्टी में मिलाकर मिट्टी की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाएं।
  सूचना एवं जन संपर्क के कलाकारों ने बताया कहा कि सरकार द्वारा सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। फरीदाबाद में अंत्योदय भवन स्थापित किया गया है, जहां पर एक छत के नीचे 18 विभागों की लगभग 200 योजनाओं की जानकारी व लाभ दिया जा रहा है। प्रदेश में कैरोसीन मुक्त करते हुए उज्ज्वला योजना के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को मुफ्त घरेलू गैस कनैक्शन दिए गए हैं तथा गैस कनैक्शन से वंचित लोगों को 2 अक्तूबर तक यह कनैक्शन दिए जाएंगे। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि वे अपने गांव को पोलीथीन से मुक्त बनाएं तथा गांव को खुले में शौच मुक्त भी बनाए रखें।
          गांव के सरपंच श्री महेंद्र  ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। सरकार द्वारा योग्यता के आधार पर सरकारी भर्ती की जा रही है, जिससे युवाओं में उम्मीद की किरण जगी है। सरकार द्वारा गांवों में शहरों जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए महाग्राम योजना जैसी योजनाएं चलाई जा रही हैं।
        रात्रि ठहराव कार्यक्रम में धर्मवीर तंवर लीडर भजन पार्टी के नेतृत्व में दुलीचंद,आदि ने  सांस्कृतिक कार्यक्रम किया तथा विभाग द्वारा सरकार की उपलब्धियों पर प्रोजेक्ट पर लघु फिल्में भी दिखाई।
          इस अवसर पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेंद्र बजाड़ के अलावा विभाग के  रमेश चंद जाजोरिया, विजेंदर सिंह डागर, सतीश कुमार,महेश कुमार, के अलावा  कृषि विभाग के कृषि विकास अधिकारी डॉक्टर लक्ष्मण , डॉक्टर रमेश चंद,बदन सिंह,संजीव के अलावा अन्य ग्रामीण आदि मौजूद रहे।
विद्यायक टेकचंद शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here