एक्स सर्विस मैन के लिए बनेगा आधुनिक सुविधाओं से युक्त कैम्पलैक्स-लैफ्टीनैंट जनरल सतीश दुआ

0
612
फरीदाबाद:  लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ स्थानीय सीएसडी परिसर सैक्टर- 16 में एक्स सर्विसमैन सैनिकों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त लगभग पांच करोड़ की लागत से बनने वाले  कंपलेक्स की आधारशिला रखी।
 उन्होंने आधारशिला समारोह में उपस्थित सेना के पूर्व अधिकारियों और वर्तमान अधिकारियों तथा सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि यह कंपलेक्स आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। एक्स सर्विसमैन के लिए ऐसा कैम्पलैक्स आसपास के इलाकों में कहीं भी नहीं है ।उन्होंने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे आज बड़ा गर्व महसूस हो रहा है, कि मेरे द्वारा पूर्व सैनिकों जिनमें सेना, नेवी और एयरफोर्स से रिटायर्ड सैनिकों को सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यह मेरे लिए बड़ी सौभाग्य की बात है कि इसकी आधारशिला रखने का मुझे मौका मिला है ।
उन्होंने कहा कि इस कैम्पलैक्स  की शुरुआत बहुत पुरानी है। काफी लंबे संघर्ष के बाद यह कंपलेक्स यहां बनने के लिए मंजूर हुआ है। लैफ्टीनैंट जनरल दुआ ने कहा कि पूर्व सैनिकों के लिए यह कंपलेक्स एक मिसाल कायम सिद्ध होगा । ऐसा कंपलेक्स दिल्ली ,चंडीगढ़ मे भी नहीं स्थापित हो पाया है ।यहां एक छत के नीचे पूर्व सैनिकों को अपने सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक साथ  ईक्कठ्ठा हो कर खुशियाँ बाॅटने और पुराने समय की यादों को साझा करने का मौका मिलेगा ।
        दिल्ली सेना हैडक्वाटर के जीओसी लैफ्टीनैंट जनरल  आशित मिस्त्री ने आधुनिक सुविधाओं से युक्त कैम्पलैक्स के निर्माण के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी ।उन्होंने बताया कि तीन मंजिला आधुनिक सुविधाओं से युक्त सामुदायिक केंद्र आगामी डेढ से दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा ।उन्होंने आगे बताया कि इस कैम्पलैक्स की इमारत को सीएसडी की बिल्डिंग से भी जोड़ा जाएगा ।
कर्नल वाई एस ढाका ने  आधुनिक सुविधाओं से युक्त कैम्पलैक्स के निर्माण की बारिकी से जानकारी दी । जिला सैनिक बोर्ड के सचिव मेजर  आरके शर्मा ने आधारशिला समारोह में उपस्थित सभी रिटायर्ड तथा कार्यरत सैनिकों और  अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह एक  अमिट मिशाल कायम की है ।उन्होंने बताया कि सैनिकों को सेवा निवृत्त होने के बाद भी केन्द्र और राज्य सरकार  उन्हें व  उनके परिवारजनों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है ।उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा सैनिकों तथा पूर्व सैनिकों के लिए क्रियान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी ।उन्होंने बताया कि यह दो एकड़ जमीन भी सैनिकों के लिए हरियाणा सरकार द्वारा दी गई है। वर्तमान मान सैनिक के शहिद होने पर उनके परिजनों को 50 लाख रूपये की धनराशि तथा योग्यता अनुसार सरकारी नौकरिया दी जाती है ।अविवाहित सैनिकों के परिवार में  उसके भाई/बहन को सरकारी नौकरी दी जाती है।इसके अलावा उन्होंने अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन बारे भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी ।  एक्स सर्विस मैन मेजर जनरल केबी नारंग ने  आधुनिक सुविधाओं से युक्त कैम्पलैक्स के निर्माण के लिए  शिलान्यास  करने पर सेना के सभी  अधिकारियों का तहदिल से स्वागत करके धन्यवाद किया ।   इस अवसर पर चीफ  इंजीनियर एयरफोर्स पालम बिंग एम जे लूमन, एक्स सर्विस मैन मेजर जनरल एसके दत्त, कर्नल प्रीतम सिंह सहित सेना, नेवी तथा  एयरफोर्स के रिटायर्ड आफिसर  अपने परिवार सहित  उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here