उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन जल्‍द ही दक्षिण कोरिया की यात्रा करेंगे

0
1053

सियोल। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन जल्‍द ही दक्षिण कोरिया की यात्रा करेंगे। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने इसकी जानकारी दी। ये दोनों पड़ोसी देश पिछले सात दशक से दुश्मनी पाले हुए हैं। उत्तर कोरिया के नेता और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों देशों में तनाव कम करने के लिए शिखर बैठक भी कर चुके हैं, जिसमें उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों को नष्ट करने का वादा किया है।

बीते छह महीनों में दक्षिण और उत्‍तर कोरिया के बीच दूरियां काफी कम हो गई हैं। इससे पहले हालात ऐसे थे कि हर रोज कोरियाई क्षेत्र से परमाणु हमले की धमकी और युद्धाभ्यास की ही खबर आती थी।

अब किम न सिर्फ पड़ोसी देश के राष्ट्रपति से मिल चुके हैं, बल्कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से भी मुलाकात के बाद उनके रिश्ते सुधरे हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 1950 से 1953 तक चला कोरियाई युद्ध अस्थायी युद्ध विराम के बाद समाप्त हुआ था। इस युद्ध में उत्तर कोरिया ने चीन और रूस जबकि दक्षिण कोरिया ने अमेरिका की मदद ली थी। हालांकि पिछले दिनों उत्तर कोरिया की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 65 साल पुराने युद्ध विराम की जगह युद्ध समाप्ति की घोषणा भर कर देना कोई तोहफा नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here