अकेले आकर भी नहीं हो सकते हैं बोर गुजरात के कच्छ में

0
765

गुजरात का एक जिला कच्छ है जो अपनी खूबसूरती के साथ-साथ वाइल्डलाइफ रिजर्व, ऐतिहासिक और दर्शनीय जगहों के लिए टूरिस्टों के बीच काफी लोकप्रिय है। अगर आप अकेले घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो कच्छ बेहतरीन ट्रैवल डेस्टिनेशन है जहां आप अकेले होने के बावजूद भी बिल्कुल बोर नहीं होंगे। दूर-दूर तक फैली सफेद रेत की चादर ओढ़े इस जगह की खूबसूरती को शब्दों में बयां कर पाना थोड़ा मुश्किल है। यहां हर साल सर्दियों में रण उत्सव का आयोजन होता है। जिसका एक्सपीरियंस बहुत ही अलग और खास होता है। तो देर किस बात की, इस बार छुट्टियों में निकल जाएं अकेले कच्छ के सुहाने सफर पर।

व्हाइट डेजर्ट

ये दुनिया का सबसे बड़ा सॉल्ट डेजर्ट है। सर्दियों में यहां रण फेस्टिवल मनाया जाता है। उस दौरान यहां रंगा-रंग कार्यक्रम होते हैं जिसे देखने दुनियाभर से लोग आते हैं। लेकिन आप अकेले आकर भी यहां सुकून के पल बिताने के साथ जमकर मस्ती कर सकते हैं।

मांडवी बीच

आम बीच से अलग मांडवी बीच काफी साफ-सुथरा है और इसी वजह से ये यहां के पॉप्युलर डेस्टिनेशन में शामिल है। इस बीच पर कई सारी बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है।
आइना महल

जैसा कि आपको नाम से ही अंदाजा लग गया होगा आइना महल मतलब शीशों से सजा हुआ महल, जिसे सन् 1761 में लखपति जी ने बनवाया था। इंडो-यूरोपियन स्टाइल में यह महल सफेद संगमरमर से बना है जिसे शीशे से ढ़का गया है इसलिए इसे ये नाम दिया गया है। साल 2001 में आए भूकंप से महल का बेडरूम, म्यूज़िक और दरबार बर्बाद हो गए थे जिन्हें बाद में म्यूज़ियम का रूप दे दिया गया।
प्राग महल
कच्छ घूमने आएं तो प्राग महल की खूबसूरती को भी एक्सप्लोर करना न भूलें। कच्छ और इटेलियन आर्टिस्टों द्वारा बनाया गया ये महल बहुत ही अद्भुत है।

धौलावीरा

हड़प्पा और लोथल के बाद धौलावीरा आकर आप देश की पुरानी सभ्यता को बखूबी देख और समझ सकते हैं।

कच्छ म्यूज़ियम

गुजरात के पुराने संग्रहालयों में से एक। भुज के हमीरसर झील के किनारे बने इस म्यूज़ियम में महाराव खेनगारजी के शादी में देश-विदेश से मिले उपहार देखने को मिलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here